. प्रतियोगी परीक्षा से सम्बंधित महत्वपूर्ण सवाल जवाब


प्रतियोगी परीक्षा से सम्बंधित महत्वपूर्ण सवाल जवाब

प्रतियोगी परीक्षा क्या है? किसी राज्य अथवा देश के किसी भी विभाग में रिक्त पड़े पद को भरने के लिए जिस परीक्षा का आयोजन किया जाता है उसे प्रतियोगी परीक्षा कहते हैं. इसमें उम्मीदवार की योग्यता पद के रैंक के अनुसार होता है.


नीचे लेख में प्रतियोगी परीक्षा से सम्बंधित कई ऐसे सवाल और उसके जवाब बताया गया है जो गूगल अथवा इन्टरनेट में उपलब्ध नहीं है.


प्रतियोगी परीक्षा से सम्बंधित महत्वपूर्ण सवाल जवाब

(QnA related to competitive examinations)


प्रश्न - क्या राजस्थान में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु कोई सरकारी सहायता मिलती हैं?

उत्तर: हाँ, राजस्थान में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु सरकारी सहायता मिलती हैं. इसके लिए सरकार द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिसमें सभी केटेगरी के एक निश्चित संख्या में उम्मीदवारों का चयन कर उन्हें मुफ्त में कोचिंग प्रदान किया जाता है. 


प्रश्न - राजस्थान सरकार ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु निशुल्क मोबाइल ऐप शुरू की है?

उत्तर: नहीं, अभी की स्थिति में राजस्थान द्वारा प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु निःशुल्क मोबाइल एप्प नहीं शुरू किया गया है. नवम्बर २०१७ में दिशारी नाम का मोबाइल एप्प शुरू किया गया था.


प्रश्न - क्या हिंदी को प्रतियोगी परीक्षाओं का माध्यम बना देना चाहिए?

उत्तर: वैसे प्रत्येक क्षेत्र के उम्मीदवार अपनी क्षेत्रीय भाषा में परीक्षा दिला सकता है. अगर सभी क्षेत्रों में हिंदी भाषा में प्रतियोगी परीक्षा होगा तो ऐसे में गैर-हिंदी भाषी राज्यों के लोगों के लिए नाइंसाफी होगी. इसलिए सभी क्षेत्रों में नहीं बल्कि हिंदी भाषी क्षेत्रों में हिंदी को प्रतियोगी परीक्षाओं का माध्यम बना देना चाहिए. 


प्रश्न - नागरिक सेवा प्रतियोगी परीक्षा का प्रथम बार आयोजन कब हुआ?

उत्तर: भारत देश में नागरिक सेवा प्रतियोगी परीक्षा का सर्वप्रथम आयोजन 1855 में हुआ था. भारत में चार्टर एक्ट 1853 के माध्यम से नागरिक सेवा प्रतियोगी परीक्षा के लिए नियम पारित किया गया था, जिसको लार्ड मैकाले समिति द्वारा सुझाव दिया गया था.


प्रश्न - प्रतियोगी परीक्षा की पुस्तक लिखने की शुरुआत कैसे करें,एक लेखक के तौर पर?

उत्तर: एक लेखक के तौर पर प्रतियोगी परीक्षा की पुस्तक लिखने की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले विस्तृत गहन अध्ययन कर विषय सूची अथवा तालिका और मुख्य पॉइंट्स तैयार करें तत्पश्चात विषय वस्तु लिखें क्योंकि विषय सूची अथवा तालिका और मुख्य पॉइंट मौजूद हो तो विषय वस्तु आसानी से लिखी जा सकती है.


प्रश्न - प्रतियोगी परीक्षाओं में घबराहट कैसे दूर करे?

उत्तर: प्रतियोगी परीक्षाओं में घबराहट दूर करने के लिए अपना ध्यान सवालों के जवाब हल करने की ओर एकटक रखें और गहरी साँस लेते रहें, कोशिश करें प्रश्न पत्र पूरा न पढ़ें बल्कि जो प्रश्न सामने आ रहा है उसे हल करते हुए आगे बढ़ें.


प्रश्न - प्रतियोगी परीक्षाओं में ऋणात्मक मूल्यांकन में कितना नंबर काटा जाता है?

उत्तर: अधिकांश प्रतियोगी परीक्षाओं में ऋणात्मक मूल्यांकन में एक चौथाई नंबर/अंक काटा जाता है. यानि कि तीन प्रश्न गलत बनाये हो और एक प्रश्न सही बनाये हो फिर भी कुल शून्य नंबर मिलेगा.


उपरोक्त प्रतियोगी परीक्षा से सम्बंधित महत्वपूर्ण सवाल जवाब हैं. प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नोट्स, पीडीएफ और अध्ययन सामग्री पाने के लिए दिए गए लिंक पर विजिट करें - प्रतियोगी परीक्षा के लिए पुस्तकों की सूची

पिछला प्रश्न अगला प्रश्न